सारे स्‍ट्रीटफूड नुकसानदेह ही नहीं होते, इनका सेवन तो बनता है

सारे स्‍ट्रीटफूड नुकसानदेह ही नहीं होते, इनका सेवन तो बनता है

अम्बुज यादव

चटपटा खाना किसे पसंद नहीं, लेकिन जब सेहत की बात आती है तो लोग अपना मन मार लेते हैं। लोग मानते हैं कि चटपटा और गली का खाना लोगों को बीमार कर देता है और शरीर भी मोटा कर देता है।अगर आप भी ऐसा सोचते हैं और चटपटा खाने से परहेज कर रहे हैं तो इस आलेख को जरूर पढ़ें। कई स्ट्रीट फूड ऐसे है जो स्वाद के साथ-साथ सेहत भी बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन-कौन से स्ट्रीट फूड है, जो सेहत बनाने में भी मदद करते हैं?

सर्दियों में शरीर को ऐसे बनाए तंदुरुस्त, पढ़ें डाइट चार्ट

परांठे

गरम-गरम पराठा खाना किसको पसंंद नहीं, लेकिन लोग सोचते हैं कि तेल और घी से बने परांंठे खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कुछ हद तक ये सही हैै मगर हर कि‍सी पर ये नियम नहींं लागू होता। दरअसल परांंठे में भरी जाने वाली सामाग्री में ज्यादातर आलू, गोभी, मटर और पनीर का इस्‍तेमाल होता है और ये सभी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। इसल‍िए यदि आप हृदय रोग या बीपी के मरीज नहीं हैं तो अपने मन को मारने की जरूरत नहीं है। आप कभी कभी परांठे का स्‍वाद ले सकते हैं। 

शकरकंद

लोगों के दिमाग में बसा हुआ है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है जो पूरी तरह सच नहीं। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट बॉडी की एनर्जी को बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है, इसलिए सही मात्रा में इसका सेवन करना किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं। शकरकंद, आलू की ही एक वैराइटी है जिसमें विटामिन ए, बी और सी के अलावा मैग्नीज़, पोटैशियम, आयरन और फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। तो बिंदास होकर इस स्ट्रीट फूड को एन्जॉय करें।

भुट्टा

पॉपुलर स्ट्रीट फूड में शामिल भुट्टा खाने का मजा भी सर्दियों में ही आता है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर कॉर्न में कैलोरी और फैट की मात्रा न के बराबर होती है। इतना ही नहीं इसमें बीटा कैरोटिन, अल्फा कैरोटिन और फेरुलिक एसिड जैसे जरूरी तत्व भी शामिल होते हैं। इसे नींबू के साथ सर्व किया जाता है जो विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत है। तो अब आप जान ही गए होंगे कि, कॉर्न अच्छा ही नहीं बल्कि काफी सेहतमंद स्ट्रीट फूड है।

इडली-डोसा

साउथ इंडिया का ये फूड अब नॉर्थ इंडिया के भी पॉप्युलर स्ट्रीट फूड में अपनी जगह बना चुका है। चावल और उड़द दाल से मिलकर तैयार होने वाला इडली-डोसा प्रोटीन और एनर्जी का खजाना होता है। इडली को बनाने में तेल, घी, मक्खन का इस्तेमाल नहीं होता वहीं डोसा के लिए बहुत ही कम मात्रा में तेल का इस्तेमाल होता है। इसे नारियल की चटनी और सब्जियों, दाल से मिलकर तैयार होने वाले सांभर के साथ परोसा जाता है जो स्वाद और सेहत दोनों ही लिहाज से है लाजवाब। 

भेलपुरी

भेलपुरी बहुत ही लाइट और टेस्टी स्नैक होने के साथ ही फाइबर, प्रोटीन और कॉर्ब्स से भरपूर होता है। टेस्ट के लिए इसमें टमाटर, प्याज, धनिया और आलू मिलाया जाता है जो इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें-

18 साल के बाद भी इन एक्सरसाइजों से बढ़ेगी हाइट

केले के छिलके से घटेगा वजन, इस प्रकार करें सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।